Indian railway: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब स्लीपर के किराए में कर सकते हैं एसी में सफर

नई दिल्ली। रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। दरअसल बिहार और झारखंड रेलवे(RAILWAY) अपने यात्रियों को एक खास सुविधा देने जा रहा है। अब यात्री स्लीपर क्लास(SLEEPER CLASS) के किराए में एसी बोगी(AC) में सफर कर सकते हैं। इस सेवा के लिए रेलवे मंत्रालय द्वारा नई योजना भी बनाई गई है। जिसकी मदद से इस योजना के तहत अब यात्री एसी बोगी में काफी कम किराया देकर सफर कर सकते हैं। दरअसर बिहार और झारखंड रेलवे द्वारा कोच सेवाओं में बदलाव किया जा रहा है। इस बदलाव के बाद यात्री कम किराए में ऐसी इकोनॉमी क्लास में सफर कर सकते हैं।

अन्य ट्रेनों के साथ जोड़ा जाएगा
जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे द्वारा इकोनॉमी क्लास के कोच को भारतीय रेलवे(INDIAN RAILWAY) के कई जोन में अब तक कुल 27 कोच दिए जा रहे हैं। पश्चिम रेलवे के तहत इन नए एसी-इकोनॉमी कोचों की शुरूआत से पहले इन्हें देश के अन्य हिस्सों में चलने वाली ट्रेनों के साथ जोड़ा जाएगा। बता दें कि ऐसी कोच में 83 बर्थ होते हैं लेकिन इस इकोनॉमी क्लास के कोच में 72 बर्थ दिए गए हैं। ऐसे में ज्यादा संख्या में रेल यात्री इस सेवा का लाभ ले सकते हैं।

आम आदमी को देखकर तय किया किराया
भारतीय रेलवे ने इस एसी कोच(AC COCH) का किराया आम आदमी को ध्यान में रखते हुए तय किया है। बता दें कि इस ऐसी कोच का किराया स्लीपर यानी नॉन के जितना ही होगा। जिसे आम आदमी आराम से खरीद सकें। हालांकि इसके किराए को लेकर रेल मंत्रालय अभी विचार कर रहा है जिसपर जल्द ही अंतिम फैसला लिया जा सकता है। वहीं माना जा रहा है कि इस नए एसी इकनॉमी क्लास का डिजाइन बिना AC स्लीपर क्लास का अपग्रेड होगा।

बता दें कि इससे पहले गरीब रथ ट्रेनों में भी एसी इकोनॉमी क्लास की शुरुआत की गई थी लेकिन किसी कारण से वह सफल नहीं हो पाई थी। अब देखना होगा रेलवे की यह सुविधा यात्रियों को कितनी पसंद आती है।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares