Aadhaar Card: अब आधार गुम होने पर भी नहीं आएगी कोई परेशानी, UIDAI ने बदले नियम

नई दिल्ली। किसी भी देश में आपको नागरिता का सबूत देने के लिए कुछ जरूरी कागजात तय किए गए हैं। जैसे हमारे देश में आधार कार्ड (Aadhaar Card) इन्हीं जरूरी कागजातों में से एक है। आधार कार्ड ऐसा दस्तावेज हैं जो हर सरकारी काम के लिए जरूरी होता है। यह दस्तावेज साबित करता है कि आप देश के नागरिक हैं। आज आधार कार्ड बैकिंग से लेकर टिकट बुकिंग तक के लिए जरूरी है। लेकिन कई बार हमारे जरूरत के समय हमारे पास आधार कार्ड (Aadhaar Card) मौजूद न होने से हमारे काम रूक जाते हैं। ऐसे में अब UIDAI ने लोगों को बड़ी राहत दी है। दरअसल UIDAI ने अपने कुछ नियमों में बदलाव किए हैं जिसके बाद लोग आधार कार्ड(Aadhaar Card) नहीं होने पर भी कुछ ऑप्शन्स को यूज करके अपने जरूरी काम निपटा सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या हैं यह ऑप्शन्स।

इन ऑप्शन्स का करें प्रयोग
अगर आपके पास भी आधार कार्ड नहीं है या आपका आधार कार्ड भी गुम गया है। तो भारतीय विशिष्टस पहचान प्राधिकरण(UIDAI) के मुताबिक अगर आपके पास आधार लेटर(adhar letter) ई-आधार(e-adhar) या एमआधार भी है तो वह उसी तरह से काम करेंगे जैसे आधार काम करता है।

इस तरह करेंगे काम

आधार लेटर
अगर आपका आधार कार्ड भी गुम गया है। तो भी आपको अब किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी। ऐसे में अगर आपने किसी कागज पर आधार को डाउनलोड किया  है तो वह भी पूरी तरह से वैध माना जाएगा और सामान्य आधार कार्ड की तरह ही काम करेगा।

2. यह सुविधा भी आएगी काम
आधार कार्ड गुम हो जाने पर UIDAI लोगों को एक सुविधा देता है। जिसके जरिए आप UIDAI की वेबसाइट https://eaadhaar।uidai।gov।in पर जाकर निशुल्क आधार डाउनलोड कर सकते है और खास बात तो यह है कि इस आधार को आपको पीवीसी पर छापने की भी जरूरत नहीं है। यह आधार उसी तरह से काम करेगा जैसे आपका सामान्य आधार कार्ड करता है।

3. एमआधार भी करेगा मदद
एमआधार UIDAI द्वारा दी गई एक महत्वपूर्ण सुविधा है। यह एक प्रकार का ऐप है जिसकी मदद से आप अपने आधार को सुरक्षित रख सकते हैं। अगर आपका आधार कार्ड गुम जाए या आप कभी अपने साथ आधार को ले जाना भूल जाएं तो ऐसे में आप mAadhaar एप को इस्तेमाल करके आपना आधार कार्ड सेव कर सकते हैं।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares