माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़, 12 लोगों की मौत, 15 घायल

माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़, 12 लोगों की मौत, 15 घायल

जम्मू। जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के कटरा में स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर भवन (Mata Vaishno Devi Bhawan) में शुक्रवार-शनिवार की दरम्यानी रात करीब 2:30 बजे भगदड़ मच गई। भगदड़ के चलते 12 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 15 लोगों के घायल होने की सूचना है। वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा को रोक दिया गया है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना जताई है और घायलों के हर संभव इलाज का निर्देश दिया है। प्रधानमंत्री ने भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की मदद देने की घोषणा की है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार हजारों की संख्या में भक्त वैष्णो देवी मंदिर में जुटे थे। भीड़ इतनी अधिक थी कि लोगों को बचने का रास्ता नहीं मिला। भगदड़ मची तो लोग इधर-उधर भागने लगे। जो नीचे गिरा वह दूसरों द्वारा कुचल दिया गया। घायलों का इलाज कटरा के विभिन्न अस्पतालों में कराया जा रहा है। रियास के पुलिस कंट्रोल रूम से दी गई जानकारी के अनुसार नए साल के अवसर पर माता के दर्शन के लिए यहां भक्तों की भारी भीड़ जुटी थी। राहत व बचाव अभियान जारी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कुछ लोगों के बीच विवाद हो गया था, जिसके चलते धक्का-मुक्की हुई। इसके कारण भगदड़ की स्थिति बन गई।

बाहर निकलने के लिए नहीं मिल रही थी जगह
एक चश्मदीद ने बताया कि दर्शन कर लोग वहीं रुक गए थे। इसके चलते बहुत अधिक भीड़ हो गई थी। बाहर निकलने की जगह नहीं मिल रही थी। मेरे साथ रहे दो लोग भगदड़ की चपेट में आ गए। एक की मौत हो गई, एक घायल हुए हैं। मैं और मेरी पत्नी भी वहीं थे। माता रानी की कृपा है कि हमलोग बच गए। 

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares