पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के किराए में ही करें तेजस का सफर

राजेंद्रनगर टर्मिनल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस (02309/02310 ) स्पेशल ट्रेन अब तेजस के रेक से चलाई जाएगी। इस ट्रेन के तेजस के रेक से चलाने से यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

इससे राजधानी पटना की दिल्ली से बेहतर कनेक्टिविटी होगी। सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि राजधानी एक्सप्रेस के तेजस के रूप में चलाए जाने के बाद भी किराया पहले की तरह लगेगा। इस ट्रेन को अगले महीने की एक सितंबर से तेजस के रूप में चलाया जाएगा।

जानकारी के अनुसार, तेजस रेक ऑटोमेटिक प्लग इनडोर प्रणाली से युक्त है। इसके दरवाजे ऑटोमेटिक रूप से खुलेंगे। जब तक सब दरवाजे बंद नहीं होंगे, यह ट्रेन नहीं खुलेगी। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को सीसीटीवी कैमरा की निगरानी, तेजस रेक के प्रत्येक कोच में यात्रियों को यात्रा संबंधी महत्वपूर्ण सूचनाएं जैसे अगला स्टेशन, शेष दूरी, आगमन/प्रस्थान का अपेक्षित समय, विलंब और सुरक्षा संबंधी संदेश मिलेगा। प्रत्येक कोच में दो एलसीडी डिस्प्ले लगे होंगे। बर्थ भी आरामदेह होगी।

सभी कोचों में पर्दे की जगह रोलर ब्लाइंड होंगे जो साफ-सफाई को आसान बनाते हैं। प्रत्येक कंपार्टमेंट में डस्टबीन होने से कोच स्वच्छ रहेगा। एसी द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी के कोच में साइड लोअर बर्थ की बनावट में बदलाव लाते हुए उसे सिंगल पीस बेड का रूप दिया गया है। साथ ही ऊपर की बर्थ पर जाने के लिए सुविधाजनक व्यवस्था की गई है।

कोच में ये सुविधाएं भी

.प्रत्येक बर्थ के पास मोबाइल चार्जिंग पॉइंट

.बोगियों में एयर स्प्रिंग सस्पेंशन होगा

.सभी कोचों में ऑटोमेटिक फायर अलार्म और डिटेक्शन सिस्टम होगा

.नए वायरिंग के साथ व्हील स्लाईड प्रोटेक्शन डिवाईस होगा

.सभी कोच में बायो-वैक्यूम टॉयलेट होगा

.महिला यात्रियों के लिए शौचालय में शिशु देखभाल हेतु ‘‘इफैंक केयर सीट होगा

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares