दिल्ली मेट्रो अब नजफगढ़ से ढांसा बस स्टैंड तक भी चलेगी- मेट्रो परिचालन का शुभारंभ

दिल्‍ली, भारत। देश की राजधानी दिल्‍ली में आज शनिवार को ढांसा स्टैंड से नजफगढ़ तक दिल्ली मेट्रो की ग्रे-लाइन का उद्घाटन होने से द‍िल्‍ली के ल‍िए तो यह बड़ी सौगात है ही, लेकिन खासकर यह पल नजफगढ़ वासियों के ल‍िए बेहद खुशी का पल है। इसके साथ ही दिल्ली देहात में परिवहन की व्यवस्था सुदृढ़ हो परम पूज्य स्व. डॉ. साहिब सिंह वर्मा जी का यह सपना भी साकार हुआ।

नजफगढ़ से ढांसा के बीच मेट्रो के परिचालन का शुभारंभ :

दरअसल, नजफगढ़ से ढासा स्टैंड मेट्रो की सुविधा से सुसज्जित करने के लिए आज केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन पर नजफगढ़ से ढांसा बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन के बीच मेट्रो के परिचालन का शुभारंभ किया है। इस दौरान केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल क‍िशोर, दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, केंद्रीय सच‍िव दुर्गाशंकर म‍िश्र, डीएमआरसी के प्रबंध न‍िदेशक डॉ. मंगू स‍िंह और जापान एबेंसी से भारत में जापान के राजदूत भी उपस्‍थित रहे।

यह छोटी स्‍ट्रेच है लेक‍िन यह बहुत ही महत्‍वपूर्ण है, इसकी बहुत जरूरत लोगों को थी। द‍िल्‍ली मेट्रो ने ग्रामीण क्षेत्र को बड़ी सौगात दी है। महामारी के दौरान एक द‍िन में यात्र‍ियों के सफर करने का आंकड़ा 65 लाख हो गया था, जबकि देश में कुल 85 लाख र‍िकॉर्ड क‍िया। इसल‍िए द‍िल्‍ली मेट्रो ने कई अपने इत‍िहास बनाए हैं। 900 क‍िमी स्‍ट्रेच देशभर में हैं, लेक‍िन द‍िल्‍ली मेट्रो इस द‍िशा में तेजी से काम कर रही है। द‍िल्‍ली कैप‍िटल रीजन की 392 क‍िमी लंबे रूट की बात हम कर रहे हैं।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी

एक और वादा किया पूरा :

तो वहीं, नजफगढ़ से ढांसा बस स्टैंड कॉरिडोर की शुरुआत को लेकर दिल्‍ली के CM अरविंद केजरीवाल ने कहा-

अब नजफगढ़ से ढांसा बस स्टैंड तक भी चलेगी मेट्रो :

नजफगढ़ से ढांसा बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन के बीच मेट्रो के परिचालन का शुभारंभ होने से अब दिल्ली मेट्रो ट्रेन दिल्ली गेट (नजफगढ़) से ढांसा बस स्टैंड तक भी चलेगी। इस नये सेक्‍शन के खुलने के बाद अब दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 392 किलोमीटर व 286 स्टेशन हो गए हैं।

  • ग्रे लाइन के इस कारिडोर पर परिचालन शुरू होने से नजफगढ़ व ढांसा बार्डर के आस-पास के करीब 50 गांव दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क से जुड़ गए हैं।
  • इस रूट के विस्तार होने से नजफगढ़ के आस-पास के आंतरिक क्षेत्रों के निवासियों को अत्यधिक लाभ म‍िलेगा।
  • यह क्षेत्र द‍िल्‍ली से काफी प‍िछड़ा हुआ माना जाता रहा है, इस रूट के शुरू होने के बाद अब यात्र‍ी बल्‍लभगढ़, गुरुग्राम, गाज‍ियाबाद, शाहदरा से सीधे नजफगढ़ ब‍िना क‍िसी परेशानी के आ जा सकते है।
  • मेट्रो की ग्रे लाइन के इस सेक्‍शन के स्‍टेशन पर अपनी तरह की पहली अंडरग्राउंड एकीकृत पार्किंग सु‍व‍िधा की व्‍यवस्‍था भी की गई है, इससे यात्र‍ियों को वाहन पार्किंग की समस्‍या नहीं होगी।
  • इस स्‍टेशन को चार लेवल पर ड‍िजाइन क‍िया गया है, यहां पर 300 से ज्‍यादा गाड़ियों की पार्किंग सुव‍िधा उपलब्‍ध रहेगी।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares